shivpuri- दो अधीक्षक निलंबित, एक को कारण बताओ नोटिस,कलेक्टर ने किया छात्रावास एवं आश्रमों का निरीक्षण 

1002
शिवपुरी, 15 अक्टूबर 2017/ कलेक्टर श्री तरूण राठी ने आज छात्रावासों एवं आश्रमों का निरीक्षण कर आश्रम अधीक्षक अनुपस्थित पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से दो अधीक्षकों को तत्काल प्रभाव से जिसमें शासकीय आदिवासी बालक आश्रम बड़ौदी के अधीक्षक अवधेश चैहान, कन्या आश्रम करई की अधीक्षिका श्रीमती विजय लक्ष्मी पाठक को निलंबित कर, अधीक्षक मनीष राय को कारण बताओ नोटिस देने के साथ छात्रावास के चैकीदार को तत्काल प्रभाव से हटाने के आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक को निर्देश दिए। शासकीय प्री-मेट्रिक कन्या उत्कृष्ट छात्रावास कोलारस के निरीक्षण के दौरान श्रीमती पुष्पा देवी छात्रावास में उपस्थित रहने पर सराहना की।
कलेक्टर श्री तरूण राठी ने आज ग्राम बड़ौदी में शासकीय आदिवासी बालक आश्रम का निरीक्षण के दौरान बच्चों से चर्चा कर उनकी शिक्षा भोजन, खेलकूद, गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान विभिन्न बच्चों से पाठ्यपुस्तक एवं अंग्रेजी के वाक्यों का वाचन कराया। आश्रम अधीक्षक अवधेश चैहान आश्रम में न रहने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित करने और बच्चों को दी जाने वाली भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बड़ौदी आश्रम में रखे गए गद्दे विभिन्न छात्रावासों एवं आश्रमों को वितरित न करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने छात्रावास की साफ-सफाई व्यवस्था की सराहना की।
कलेक्टर श्री राठी ने अनुसूचित जाति उत्कृष्ट बालक छात्रावास के निरीक्षण के दौरान छात्रों द्वारा अधीक्षक के न रहने और चैकीदार द्वारा अन्य कार्य कराए जाने एवं भोजन की गुणवत्ता की शिकायत की। कलेक्टर ने अधीक्षक मनीष राय को कारण बताओ नोटिस देते हुए छात्रावास के चैकीदार राधेश्याम केवट को तत्काल हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शासकीय प्री-मेट्रिक कन्या उत्कृष्ट छात्रावास कोलारस के निरीक्षण के दौरान श्रीमती पुष्पा देवी छात्रावास में रहने और बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने पर उनके कार्य की सराहना की। श्री राठी ने करई कन्या आश्रम में ताले लगे पाए जाने पर आश्रम की अधीक्षिका श्रीमती विजय लक्ष्मी पाठक को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए।
सभी छात्रावास एवं आश्रमों की खिड़कियों में जाली लगवाए
कलेक्टर श्री राठी ने जिला संयोजक को निर्देश दिए कि सभी छात्रावासो एवं आश्रमों में खिड़कियों में मच्छरदानी जाली लगाने की व्यवस्था करें और सभी छात्रावास एवं आश्रमों में भोजन की गुणवत्ता में भी सुधार लाए। छात्रावास एवं आश्रमों के बच्चें अध्ययन के साथ-साथ खेलों में भी भाग लें सके इसके लिए क्रिकेट कीट उपलब्ध कराई जाए। ऐसे छात्रावास भवन जो जीर्णर्शीण स्थिति में है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत कराए और पुरानी एवं अनुपयोगी सामग्री को अपलेखन की कार्यवाही भी करें।
सभी छात्रावास एवं आश्रमों में वरिष्ठ अधिकारियों के दूरभाष अंकित करें
कलेक्टर श्री राठी ने जिला संयोजक को निर्देश दिए कि सभी छात्रावास एवं आश्रमों में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक के मोबाइल नम्बर भी दीवार पर अंकित कराए जाए। जिससे किसी भी प्रकार की शिकायत उक्त नम्बर पर की जा सके।