shivpuri- वाह….,जंगल में इतनी खूबसूरती …..? सारे बोल उठे – अदभुत…..! पर्यटन उत्सव के तहत गौराघाट में शुरू हुआ जंगल ट्रेकिंग का कार्यक्रम

1026
शिवपुरी, / वाह….,जंगल में इतनी खूबसूरती …..? सारे बोल उठे – अदभुत…..!मुख्यमंत्री पर्यटक उत्सव के तहत कलेक्टर श्री तरूण राठी के नेतृत्व में जिले में 6 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2017 तक जिला पर्यटन संवर्धन परिसर शिवपुरी द्वारा उत्सव के सौपान कार्यक्रम के तहत अनेकों कार्यक्रम आयाजित किए जाएगें। उत्सव के सौपान कार्यक्रम के दौरान शनिवार को गाराघाट जंगल ट्रेकिंग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वनमण्डलाधिकारी श्री लवित भारती ने हरी झण्डी दिखाकर पद यात्रा का शुभारंभ किया।
इस मौके पर होमगार्ड, एसएएफ एवं जिला पुलिस बल एवं एनसीसी के छात्र-छात्राओं के अलावा फिजीकल काॅलेज के छात्रों ने भी भाग लिया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में सरपंच, सचिव एवं अन्य ग्रामवासी जिले के अधिकारी एवं कर्मचारी सम्मलित हुए।
जिला पर्यटन संवर्धन परिषद शिवपुरी के नोडल अधिकारी श्री रूपेश उपाध्याय ने बताया कि जंगल ट्रेकिंग विलो-खो, पतारा एवं गाराघाट के बीच से आरंभ हुई। जिसका समापन 3 कि.मी. अंदर शिकारगार के पास से हुआ। जंगल ट्रेकिंग में छात्र-छात्राओं को शुद्ध प्राणवायु के साथ-साथ प्रकृति को करीब से देखने, सुनने का मौका मिला।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वनमण्डलाधिकारी श्री लवित भारती ने पदयात्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस पद यात्रा के दौरान शांत रहे, पेड़ों की सरसराह एवं पक्षियों की आवाज आदि से संबंधित जानकारी दी।
मुख्यमंत्री पर्यटक उत्सव के तहत 16 अक्टूबर को शिव शक्ति दर्शन के तहत जिले के वरिष्ठ नागरिकों को जिले के शिवशक्ति देवस्थानों का भ्रमण, 23 अक्टूबर को विरासत से संवाद कार्यक्रम के तहत शिवपुरी के 52 कुण्डो एवं 52 कोठियों और अन्य पुरात्व महत्व के स्थलों का भ्रमण एवं सर्वेक्षण, 25 अक्टूबर को लोकरंग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें लोक संगीत एवं लोक नाट्य पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएगी।