Shivpuri – किसानों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 23 अक्टूबर को छोड़ा जाएगा नहरों में पानी ….. ।

519

23 अक्टूबर को नहरों में पानी छोड़ा जाएगा ।
शिवपुरी / / सिंध परियोजना और राजघाट परियोजना की नहरों में 23 अक्टूबर को पानी छोड़ने का निर्णय आज जल उपभोक्ता संस्थाओ के अध्यक्षों, सक्षम प्राधिकारियों, अनुविभागीय अधिकारियों, कार्यपालन यंत्रियों, अधीक्षण यंत्रियों की संयुक्त बैठक में लिया गया । बैठक राजघाट परियोजना के विश्राम गृह दतिया में मुख्य अभियंता श्री ए के मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई । बैठक में जल उपभोक्ता संस्थाओं के अध्यक्षों ने उनके कमांड क्षेत्र की सिंचाई के लिए आवश्यक पानी की मात्रा और दीपावली पश्चात पानी छोड़ने की मांग की थी । बैठक में सक्षम प्राधिकारियों, अनुविभागीय अधिकारियों , कार्यपालन यंत्रियों ने भी नहरों के सुचारू रूप से संचालन के लिए अपने अपने प्रभार क्षेत्र की कार्ययोजना की जानकारी प्रस्तुत की । परियोजना वार,संभाग वार ग्रुप डिस्कशन कर कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया । सिंध परियोजना के अंतर्गत केवल एक पानी दिया जाना है इसलिए कम पानी वाली फसलें लेने का निर्णय भी लिया गया । राजघाट नहर के कमांड में पलेवा और दो पानी देने का निर्णय पानी की अच्छी उपलब्धता के कारण लिया गया ।

अधीक्षण यंत्री श्री राजेश श्रीवास्तव ने हरसी उच्च स्तर नहर के कमांड के लिए पानी की उपलब्धता के आधार पर पानी छोड़ने के लिए प्रथक से हरसी बांध के अधिकारियों के साथ बैठक करने की जानकारी दी । परियोजना प्रशासक श्री सी एम त्रिपाठी ने बैठक की कार्यवाही और विभागीय निर्देशों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी । मुख्य अभियंता ने अपने उद्बोधन में संस्था अध्यक्षों से पानी का उपलब्धता के आधार पर उपयोग करने का आग्रह किया । विभागीय अधिकारियों को मुख्य अभियंता ने निर्देश दिए कि नहरों की साफ सफाई और मरम्मत कार्य दीपावली पूर्व कर लिए जाएं । काडा एवम सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी मिलने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी । बैठक के अंत मे राजघाट परियोजना झांसी के अधीक्षण यंत्री श्री ए के गुप्ता ने आभार प्रकट किया । कार्यक्रम का सफल संचालन अवधेश सक्सेना एस डी ओ द्वारा किया गया ।
बैठक में कार्यपालन यंत्री हरसी उच्च स्तर नहर डबरा श्री ए बी शर्मा, कार्यपालन यंत्री राजघाट दतिया श्री एन पी बाथम, कार्यपालन यंत्री राजघाट भांडेर श्री आर एन सिंह, कार्यपालन यंत्री राजघाट लहार श्री डी पी अनुरागी, कार्यपालन यंत्री राजघाट खनियाधाना श्री पी डी कोरी, कार्यपालन यंत्री सिंध करेरा श्री बी डी रतमेले, कार्यपालन यंत्री सिंध नरवर श्री एस के राय, कार्यपालन यंत्री गुण नियंत्रण श्री वी एस जादोन उपस्थित थे ।