भालोट – सी.वी.रमन इको क्लब के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम सम्पन्न।

453

मन्दसौर/भालोट (सलीम अजमेरी) – शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भालोट में सी.वी.रमन इको क्लब के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के भोतिकी शास्त्र के प्रोफेसर श्री प्रमेंद्र सिंह चौहान  ने किया । सी.वी.रमन इको क्लब का मुख्य सिद्धांत ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करना जिससे प्रकृति की शालीनता बनी रही।

fb_img_1504919939249
श्री प्रमेंद्र सिंह चौहान व छात्र-छात्राएं वृक्षारोपण करते हुए।

इस कार्यक्रम में संस्था के प्राचार्य श्री गुणवंत जैन , जीव विज्ञान की प्रोफेसर श्रीमती सारिका टेपन एवं समस्त स्टाफ व छात्र – छात्राएं उपस्थित रहें।

  1. संस्था के प्राचार्य ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह संदेश  दिया – वन अमूल्य धरोहर है इसे बचाना होगा।
fb_img_1504919927660
प्राचार्य श्री गुणवंत जैन , श्रीमती सारिका टेपन व छात्रगण वृक्षारोपण करते हुए।

देश को हरा-भरा बनाए रखने के लिए स्वतन्त्रता प्राप्ति के बाद से ही वन महोत्सव का आयोजन किया जाता है । प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य है कि वह अपने जीवन में एक वृक्ष अवश्य लगाए । आज का स्वार्थी मानव पेड़ तो काटता गया लेकिन पेड़ लगाना भूल गया।

बिना परमाणु युद्ध की लड़ाई लड़े ही अपनी कब्र अपने हाथों से खोद ली और अपने द्वारा रचे गए वातावरण में वह स्वयं आज पल रहा है । वन पृथ्वी की अमूल्य धरोहर है । वह मूल से लेकर शिखा तक हमारे लिए है । उनकी रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य है । अपने और आने वाली पीढ़ी के जीवन को बचाने के लिए हमें वृक्षारोपण करना ही होगा ।