bhopal-6 लाख हेक्टेयर पर सिंचाई, बुन्देलखण्ड अंचल सूखे से मुक्त होगाः सिंह !

210

केन बेतवा लिंक परियोजना पर 18 हजार करोड़ रूपए लागत

6 लाख हेक्टेयर पर सिंचाई, बुन्देलखण्ड अंचल सूखे से मुक्त होगाः सिंह

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री अजयप्रताप सिंह ने कहा कि केन बेतवा लिंक सहित तीन लिंक परियोजनाओं और बांध निर्माण की दो परियोजनाओं का निर्माण जल्दी ही शुरू हो जायेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय जल संसाधन विकास मंत्री श्री नितिन गड़करी को तदनुसार इन परियोजनाओं का प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान कर दी है।

उन्होंने कहा कि केन बेतवा लिंक परियोजना मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश का विषय है। इन राज्यों में पहले ही सहमति बन चुकी है। बची खुची समस्याओं के समाधान के लिए केन्द्र सरकार ने एक बैठक निर्धारित की है जिसमें शेष बचे सारे मुद्दों का समाधान हो जायेगा। केन बेतवा लिंक परियोजना से इन राज्यों के सूखाग्रस्त बुन्देलखण्ड अंचल में जल समस्या का समाधान होगा। 6 लाख हेक्टेयर पर सिंचाई होगी और परियोजना पर करीब18 हजार करोड़ रूपए की लागत आयेगी।

श्री सिंह ने कहा कि केन, बेतवा, पार, ताप्ती, नर्मदा लिंक तथा दमन गंगा-पिंजाल नदी जोड़ो परियोजनाओं के साथ केन्द्र ने पंचेश्वर और उत्तरी कोयल बांध परियोजना की शुरूआत आगामी तीन माह में करने के निर्देश दिए। इन परियोजनाओं पर चालीस से पचास हजार करोड़ रूपए की लागत आने का अनुमान है। इन सभी परियोजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।