बलात्कारी बाबा राम रहीम के जेल जाते ही 800 करोड़ का कारोबार बंद, 8 हजार लोग बेरोजगार

362
साध्वी यौन शोषण मामले में दोषी करार गुरमीत राम रहीम के जेल जाते ही उसका करीब 800 करोड़ का कारोबार बंद हो गया है. राम रहीम का कारोबार बंद होने से करीब 8 हजार लोग बेरोजगार हो गए हैं. 28 अगस्त को पंचकूला की सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को साध्वी यौन शोषण के दो केसों में दस-दस साल की सजा सुनाई थी. राम रहीम अभी रोहतक की सुनारिया जेल में सजा काट रहा है और उसके जेल जाने के बाद उसके कई कारोबार बंद हो गए हैं.

सिरसा डेरे की 14 कंपनियां, 8 स्कूल और कॉलेज, फाइव स्टार होटल, एमएसजी रिजॉर्ट, सुपर मार्केट की करीब 52 दुकानों में ताले लगे हुए हैं. यहीं नहीं कई बैंक खाते भी सील कर दिए गए हैं जिसके कारण करीब 8 हजार लोग बेरोजगार हो गए हैं.

देशभर में करीब 400 डीलर्से ने एमएसजी स्टोर भी बंद कर दिए गए हैं. बता दें कि राम रहीम ने 9 कंपनियां पिछले चार साल में खड़ी की हैं. राम रहीम का टारगेट का 5 साल में बिजनेस को 5000 करोड़ तक ले जाना था.

डेरा कमेटी की चेयरपर्सन विपासना इंसा का कहना है कि पिछले 10 दिनों से सिरसा में डेरा के बिजनेस ऑपरेशंस बंद हैं. डेरा और इससे जुड़ी कंपनी के बैंकिंग ऑपरेशंस भी हाईकोर्ट के आदेश पर सील होने से फंड ब्लॉक हो गए हैं. डेरे का साथ जुड़े लोगों को हालात सामान्य होने का इंतजार है.


बताते चलें कि राम रहीम की एमएसजी कंपनी शैम्पू, हेयर ऑयल, चाय, चावल, दालें, बिस्किट, आचार और मिनरल वाॅटर बेचती रही है. अब कैनेडा, इंग्लैंड, जर्मनी और आॅस्ट्रेलिया में ऑनलाइन बिक्री भी ठप है.