जल्दी कीजिये ……! बस आज का दिन ही है, PAN से जरूर लिंक कर लें आधार…..! केसे करे , देखिये ….?

551

नई दिल्ली। आधार से पैन को लिंक करवाना के लिए अब बस आज का दिन ही शेष रह गया है। जिन लोगों ने यह काम अब तक नहीं किया है वे तुरंत कर लें, क्योंकि 31 अगस्त इसकी आखिरी तारीख है, जो अागे नहीं बढ़ाई जाएगी।

इससे पहले निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आधार और पैन को जोड़ने को लेकर बना संशय दूर हो गया है। यूनीक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के सीईओ अजय भूषण पांडे कहा है कि आधार संख्या को पैन से जोड़ने का कार्य पहले की ही तरह चलता रहेगा। लोगों को अपना आधार 31 अगस्त की तय समय सीमा से पहले पैन से जोड़ना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार माना है। इसके तुरंत बाद से आधार को लेकर भी कई तरह के शंकाएं व्यक्त की जा रही थी। पांडे ने स्पष्ट किया कि फैसले ने आयकर रिटर्न और दूसरी योजनों में आधार के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगाई है।

यहां जाने आधार को पैन से लिंक करने का तरीका

आधार को पैन से लिंक करने का काम ऑनलाइन भी किया जा सकता है। सबसे पहले आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा। इसके बाद इसमें दिए गए प्रोसेस को पूरा करना होगा।

1. सबसे पहले, साइट में जाकर रजिस्टर करें (अगर आप साइट में पहली बार गए हैं तो)। जिसके बाद यूजर से उनके पैन की डिटेल मांगी जाएगी। पैन डिटेल देने पर यूजर को वेरिफिकेशन के लिए OTP भेजा जाएगा। OTP वेरिफिकेशन के बाद पासवर्ड बना लें। इसके बाद साइट पर लॉग इन करें।

2. अब साइट में लॉग इन करने के लिए आपको अपना यूजर आईडी देना होगा जो कि आपका पैन नंबर है। इसके बाद पासवर्ड और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालकर लॉग इन करें।

3. अब आपको एक पॉपअप विंडो सामने दिखेगा जिसमें आपको आधार नंबर को लिंक करने के लिए कहा जाएगा। इसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को डालें। अब लिंक नाउ पर क्लिक करें।

4. आपको बता दें कि कभी-कभी पॉपअप विंडो नहीं दिखाई देता है। लेकिन इसके बाद भी आप अपने आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

5. इसके लिए साइट के मेन्यु में प्रोफाइल सेटिंग्स में क्लिक करें। जिसके बाद आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।

6. अब आप इसमें अपना आधार नंबर डालें और फिर सेव बटन पर क्लिक कर दें।