जनता से अपील ,कानून में विश्वास रखें,अफवाहों पर ध्यान ना दें – उपायुक्त

501

करनाल – उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने जिला की जनता से अपील की कि कानून में विश्वास रखें,अफवाहों पर ध्यान ना दें। प्रशासन लोगों के जानमाल की सुरक्षा तथा शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए वचनबद्ध है। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जवानों के अलावा भारी संख्या में सुरक्षा बल की भी विशेष व्यवस्था की गई है। शांति भंग होने की दिशा में प्रशासन द्वारा उचित कदम उठाया जाएगा।

उपायुक्त स्थानीय विकास सदन में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि माननीय न्यायालय द्वारा व्यक्ति विशेष के मामले में 25 अगस्त को फैसला सुनाया जाना है,जिसको मद्देनजर रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए उचित कदम उठाए गए है। सभी शिक्षण संस्थाओं को शुक्रवार को बंद रखने के आदेश जारी किये जा चुके है,लेकिन सभी सरकारी कार्यालय तथा बाजार खुले रहेंगे,अधिकारी व कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है ताकि आम जनता को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। सभी विभागों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गए है कि वे अपने-अपने कार्यालयों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

बस सेवा से संबंधित एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने कहा कि करनाल में लोकल बस सेवा जारी रहेगी। सुरक्षा की दृष्टि से सरकारी बसें अपने नजदीक के पुलिस स्टेशन के अतिरिक्त सामान्य बस अड्डा करनाल और असंध में खड़ी करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिये गए है,संबंधित स्थानों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए है। उन्होंने यह भी बताया कि सभी सरकारी अस्पताल नियमित रूप से खुले रहेंगे और डाक्टर अपनी डयूटी पर तैनात रहेंगे। उन्होंने सोशल मीडिया से संबंधित पूछे गए एक प्रश्र के उत्तर में कहा कि अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ प्रशासन सख्त कर्रवाई करेगा। जनता सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए 100 नम्बर पर सम्पर्क कर सकती है। यह नम्बर 24 घंटे जनता की सेवा के लिए उपलब्ध रहेगा।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक जश्रदीप रंधावा ने कहा कि प्रशासन द्वारा हर परिस्थिति से निपटने का पूरा इंतजाम किया गया है,लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा जिला की पीस कमेटियों के माध्यम से शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की गई है,इसके अलावा पुलिस व सुरक्षा बल की प्लाटूनों के साथ जिला के संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकालकर शांति का संदेश दिया गया है। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखने के लिए सोशल मीडिया व्यवस्था की स्थापना की गई है,इस व्यवस्था के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों की हर एक पोस्ट पर पैनी नजर रहेगी। उन्होंने बताया कि जिला में 11 नाके लगाए गए है। राष्ट्रीय राज मार्ग पर जाम की स्थिति से बचाव हेतु बसताड़ा टोल के पास और नीलोखेड़ी के पास मुख्य रूप से दो अतिरिक्त नाके लगाए गए है।