बार्सिलोना आतंकी हमला:वैन ने भीड़ को रौंदा, 13 की मौत, 20 घायल

379

स्पेन के रैमब्लास जिले में गुरुवार को कार से लोगों को कुचलने के बाद दो हथियारबंद आतंकियों ने एक यहूदी रेस्तरां में लोगों को बंधक बना लिया है। सुरक्षाबलों ने रेस्तरां को घेर लिया, जिसके बाद दोनों ओर से गोलीबारी हुई। रैमब्लास में 18वीं सदी के पैलेस ला पलाउ मोजा के मैनेजर कैरोल आगस्टिन ने पूरा मंजर अपनी आंखों से देखा। उन्होंने खून से लथपथ महिलाओं और बच्चों को देखकर वह तुरंत ही मदद के लिए भागे। सुरक्षाकर्मी इलाके के कैफे, स्टोर और अन्य दुकानों की तलाशी ले रहे हैं। लास रैमब्लास बार्सिलोना का सबसे भीड़भाड़ वाले पर्यटन केंद्र हैं। यहां सड़कों पर भीड़ की वजह से कारों की आवाजाही बेहद कम रहती है।

यूरोप में वाहनों से हमला आईएस की रणनीति
यूरोप में कई माह बाद वाहन से कुचलने की घटना से सुरक्षा एजेंसियां सकते में हैं। इससे पहले फ्रांस के शहर नीस, लंदन, बर्लिन और स्टॉकहोम में कार से लोगों को कुचलने की घटनाएं हो चुकी हैं और आईएस ने ऐसे हमलों की जिम्मेदारी ली है। फ्रांसीसी शहर नीस में जुलाई 2016 में ट्रक से हुए हमला सबसे गंभीर था, जिसमें सौ से ज्यादा लोग मारे गए थे। सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है यह हमला इराक और सीरिया में खदेड़े जा चुका आईएस की छटपटाहट हो सकता है। मोसुल, रक्का जैसे शहर हाथ से निकल जाने के कारण आईएस और उसके समर्थकों का मनोबल टूटा हुआ है। ऐसे में यह हमला आतंकी संगठन के समर्थकों का मनोबल बढ़ाने की रणनीति हो सकती है।

जब वाहन को बनाया हथियार

14 जुलाई 2016 : नीस शहर
ट्यूनीशियाई मूल के मोहम्मद बोहेल ने भारी ट्रक से राष्ट्रीय दिवस पर फ्रांसीसी शहर नीस में ट्रक से हमला किया। इसमें 86 लोगों की मौत हो गई। आईएस का हमला।

लंदन में दो हमले
22 मार्च 2017 : 52 साल के ब्रिटिश नागरिक खालिद मसूद ने लंदन के वेस्टमिंस्टर ब्रिज में लोगों को कुचला, पांच की मौत, 50 से ज्यादा घायल। आईएम ने जिम्मेदारी ली।
03 जून 2017 : लंदन में तीन हमलावरों ने फिर कार से लंदन ब्रिज से लोगों को कुचला, आठ की मौत और हमलावर भी मार गिराए गए।

19 दिसंबर 2016 : बर्लिन
ट्यूनीशियाई मूल के अनीस आमरी ने ट्रक से क्रिसमस मार्केट में धावा बोला, 12 लोगों की मौत हुई और 48 से ज्यादा घायल। आईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली।

7 अप्रैल 2017 : स्टॉकहोम
ट्रक सवार हमलावर ने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में भीड़ को कुचला। हमले में पांच लोगों की मौत हुई और 15 घायल। आईएस समर्थक का हमला।