सुसाईट गेम -सरकार ने FB, twitter, whatsapp से कहा ब्‍लू व्‍हेल गेम की सारी लिंक्‍स तत्‍काल हटाएं

357

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। सरकार ने गूगल, फेसबुक, व्‍हाट्सऐप, इंस्‍टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू से ऑनलाइन गेम ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज की लिंक्‍स हटाने के लिए कहा है।

इस सुसाइड गेम ने भारत सहित अन्‍य देशों में बच्‍चों को इस कदर प्रभावित किया है कि कुछ बच्‍चे इसके चलते आत्‍महत्‍या कर चुके हैं।

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और आईटी मंत्रालय ने कहा है कि भारत में इस गेम को खेलते हुए बच्‍चों के सुसाइड के मामले सामने आए हैं।

अपने पत्र में मंत्रालय ने इन कंपनियों से गुजारिश की है कि इस गेम या इससे मिलते जुलते गेम से जुड़ी किसी भी लिंक को तुरंत प्‍लेटफार्म से हटा दिया जाए। कानून व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस आशय का पत्र जारी किया है।

ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज एक ऐसा सुसाइड गेम है जिसमें खेलने वाले को कुछ निश्चित टास्‍क पूरे करने के लिए दिए जाते हैं। इसे 50 दिनों में पूरा करना होता है।

अंतिम टास्‍क के बाद यूजर्स सुसाइड कर लेता है। इसमें प्‍लेयर से यह भी कहा जाता है कि वह चैलेंज पूरा करने के बाद अपने फोटो भी शेयर करे।

इंटरनेट पर इस तरह के गेम पर चिंता जताते हुए मंत्रालय ने कहा कि यह समझ में आ रहा है कि इस गेम का एडमिन सोशल मीडिया के प्‍लेटफार्म पर बच्‍चों को यह गेम खेलने के लिए बुलाता है।

इसके अंत में उससे आत्‍मघाती कदम उठाए जाने को कहा जाता है।

मुंबई व मिदनापुर में दो आत्‍महत्‍या के मामले आ चुके हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस गेम के समर्थकों की रिपोर्ट कानूनी एजेंसियों को की जाना चाहिये।