LIVE: वेंकैया देश के पहले ऐसे उपराष्ट्रपति जिन्होंने स्वतंत्र भारत में जन्म लिया: मोदी

356
नई दिल्ली.वेंकैया नायडू शुक्रवार को उपराष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वेंकैया ने हिंदी में शपथ ली। राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार संभाला। इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा- वेंकैया देश के पहले ऐसे उपराष्ट्रपति जिन्होंने स्वतंत्र भारत में जन्म लिया। बतौर उपराष्ट्रपति अपना पहला भाषण भी देंगे। 5 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव हुआ था। नायडू ने यूपीए कैंडिडेट गोपालकृष्ण गांधी को हराया था। बता दें कि शुक्रवार को हामिद अंसारी का उपराष्ट्रपति के तौर पर आखिरी दिन था। मोदी ने और क्या कहा…?
नरेंद्र मोदी ने कहा- “मैं समझता हूं कि वो पहले ऐसे नेता हैं जो इतने सालेां तक इसी परिसर में इन्हीं सब के बीच में पले-बढ़े। शायद ही देश को ऐसे उप राष्ट्रपति मिले जो सदन की बारीकियों से परिचित हैं। खुद इस प्रक्रिया से निकले।”
– “छात्र जीवन में जेपी के आव्हान को लेकर शुचिता और सुशासन के लिए जो राष्ट्रव्यापी आंदोलन चला आंध्र प्रदेश में विद्यार्थी नेता के रूप में उन्होंने खुद को झोंक दिया। व्यक्तित्व और कार्यक्षेत्र का विकास किया। हमने उन्हें इसलिए यह गौरवपूर्ण जिम्मेदारी दी। वेंकैया जी किसान के बेटे हैं। कई वर्षों तक उनके साथ मुझे काम करने का सौभाग्य मिला है।”
– “वेंकैया गांव, किसान और गरीब पर बारीकी से अध्ययन करते हुए हमेशा इनपुट देते रहे। कैबिनेट में वह अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर थे। उससे ज्यादा रुचि से वे किसान रूरल विषय पर रखते थे। यह उनके बैकग्राउंड की वजह से थे।”