जानिये नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मिलेगी कितनी सैलरी और क्या-क्या सुविधाएं

1172

दिल्ली। देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव हो चुका है। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है और वह देश के 14वें राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें 66 फीसदी वोट मिले। मतगणना के बाद रामनाथ कोविंद को 702044 मत हासिल हुआ। 25 जुलाई को वो राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। आइए आपको बताते हैं कि राष्ट्रपति बनने के बाद महामहिम रामनाथ कोविंद की सैलरी कितनी होगी और उन्हें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेगी?

*राष्ट्रपति की सैलरी*

देश के राष्ट्रपति की सैलरी 1.50 लाख रुपए प्रति माह है। जबकि उपराष्ट्रपति की सैलरी हर माह 1.25 लाख रुपए है। वहीं राज्यपालों को हर महीने 1.10 लाख रुपए सैलरी के तौर पर मिलते हैं।
राष्ट्रपति की सैलरी में बढ़ोतरी
देश के राष्ट्रपति को हर महीने 1.50 लाख रुपए सैलरी के अलावा अन्य भत्ते और सुख-सुविधाएं भी मिलती है। उनकी सैलरी में इन भत्ते को मिलाने के बाद सैलरी काफी अच्छी-खासी बन जाती है। सातवें वेतन आयोग के लागू होने के साथ ही राष्ट्रपति के सैलरी में 200% से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी।
*कितना होगा पेंशन*
सातवें वेतन आयोग के वेतन बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रपति की सैलरी 1.5 लाख रुपए प्रतिमाह से बढ़कर 5 लाख रुपए प्रतिमाह हो जाएगी। इतना ही नहीं रिटार्यड को होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपए की पेंशन मिलेगी। इसके अलावा राष्ट्रपति की पत्नी को 30,000 रुपये महीने की सेक्रेटेरियल सहायता मिलेगी।
मिलती है ये सुविधाएं
देश के राष्ट्रपति को राष्ट्रपति भवन में 200 से ज्यादा सहायत मिलते है। इसके अलावा उन्हें नि: शुल्क चिकित्सा, आवास, पूरी जिंदगी निशुल्क इलाज की सुविधा मिलती है। इसके अलावा स्टाफ, खाना और मेहमान नवाजी जैसे तमाम खर्च भी केंद्र सरकार सालान 22.5 करोड़ रुपए खर्च करती है।