BHOPAL-सात लाख किसानों को मिलेगा 18 सौ करोड़ रुपए का फसल बीमा

1699

भोपाल। प्रदेश के सात लाख से ज्यादा किसानों को पिछले साल खराब हुई खरीफ फसल के लिए 18 सौ करोड़ रुपए से ज्यादा का फसल बीमा मिलेगा। अशोक नगर से इसकी शुरुआत हो गई है। बाकी जगह एक माह के भीतर बीमा बंटने लगेगा। इसी तरह रबी फसल में भी लगभग छह सौ करोड़ रुपए का बीमा बन सकता है।

उधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान आंदोलन के बाद उनकी फसल बीमा को अनिवार्य की जगह ऐच्छिक बनाने की मांग को देखते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से न सिर्फ बात की बल्कि पत्र भी भेज दिया है।

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के 34 लाख से ज्यादा किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा कराया था। इसके लिए चार सौ करोड़ रुपए किसानों ने अंशदान जमा किया था। बाकी राशि केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर लगाई। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अच्छी फसल आने के बावजूद सात लाख से ज्यादा किसानों की फसल अतिवर्षा के कारण खराब हो गई थी। बीमा योजना के नियमों के तहत 7 लाख 42 हजार से ज्यादा किसानों के फसल बीमा दावे को केंद्र ने मंजूरी दी है। अब इन किसानों को 1,818 करोड़ रुपए से ज्यादा का बीमा मिलेगा।

कर्ज लेने वालों के लिए अनिवार्य है बीमा कराना

कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी फसल बीमा में बैंक से कृषि ऋण लेने वालों के लिए बीमा कराना अनिवार्य है। किसान के बैंक खाते से सीधी प्रीमियम की राशि काट ली जाती है। इसको लेकर भारतीय किसान संघ ने आपत्ति उठाई थी। इस पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि बीमा योजना को ऐच्छिक किया जाएगा।