आम आदमी पार्टी ने भोपाल में किया प्रदर्शन, मंत्री गोपाल राय हुए शामिल

332

 

भोपाल। आम आदमी पार्टी पूरे देश में किसान न्याय सम्मेलन आयोजित कर रही है। आज शनिवार को राजधानी भोपाल के अंबेडकर पार्क से इसकी शुरुआत हुई। कार्यक्रम में दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय भी पहुंचे। किसानों के कर्ज माफी और फसल के उचित दाम की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी ने इस सम्मेलन की शुरआत की है। यह सम्मेलन चार चरणों में आयोजित किया जाएगा।
10 सूत्रीय मांगों को लेकर आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रीय आंदोलन की शुरआत की है। इन मांगों में प्रमुख मांग स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने की है। रिपोर्ट में किसानों को फसलों की लागत का डेढ़ गुणा समर्थन मूल्य़ देने की बात कही गई है। वहीं किसानों के कर्ज माफी की मांग भी प्रमुख है।

इस आंदोलन के पहले चरण की शुरुआत राजधानी भोपाल से की गई, जिसमें दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय शामिल हुए। आम आदमी पार्टी इस पूरे आंदोलन को चार चरणों में आयोजित कर रही है।

पहले चरण के तहत 20 राज्यों में किसान न्याय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। वहीं दूसरे चरण की शुरूआत 11 सितंबर से होगी जिसमे सभी राज्यों में किसान न्याय यात्रा निकाली जाएगी। इसके बाद 2 अक्टूबर को आंदोलन के तीसरे चरण के तहत जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया जाएगा। चौथे और अंतिम चरण में 26 नंवबंर को देशभर के किसान आप कार्यकर्ताओं के साथ रामलीला मैदान की ओर कूच करेंगे।

विदित हो कि किसानों की इन मांगों को लेकर लगभग सभी विपक्षी दल मैदान में कूद पड़े है और बीजेपी पर हमला बोल रहे है। आम आदमी पार्टी ने भी अब आंदोलन की शुरुआत कर दी है। ऐसे में अब यह देखना होगा कि किसानों के मुद्दे को लेकर चौतरफा घिरी बीजेपी किस तरह से इसका जवाब देती है।