सेवा, सदभाव व प्रगति के स्वर्णिम मापदंड स्थापित किए रोटरी ने: केंद्रीय मंत्री श्री तोमर

1752

भव्य रूप में मना रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3053 के सत्र 2016-17 का आभार कार्यक्रम

उत्कृष्ट प्रदर्शन  करने वाले क्लब एवं प्रेसीडंेटों को दिए अवार्ड, डिस्ट्रिक्ट टीम भी सम्मानित

 

जोधपुर, 30 जून। रोटरी इंटरनेषनल डिस्ट्रिªक्ट-3053 के गवर्नर भूपेन्द्र जैन के कुशल  एवं उपलब्धिपूर्ण नेतृत्व में सत्र 2016-17 के कार्यकाल के समापन के उपलक्ष्य में जोधपुर के द ताज हरीमहल होटल में आज शुक्रवार  को भव्य आभार कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य एवं अध्यात्म निकेतन, ग्वालियर के संत कृपाल सिंह महाराज के विशिष्ट  आतिथ्य में आयोजित हुआ। उक्त अवसर पर जोधपुर के स्थानीय सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत  की विशेष  उपस्थिति रही।  उक्त आभार कार्यक्रम को रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर इनफिनिटी ने होस्ट किया। समारोह में रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3053 के सभी क्लबों के करीब ढाईसौ से अधिक पदाधिकारी, सदस्यगण उपस्थित थे।

रोटरी के इस आभार कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए केंद्रीय पंचायत, ग्रामीण विकास एवं स्वच्छता मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि रोटरी सेवा, सदभाव एवं समर्पण के पथ पर चलते हुए पीडि़त मानवता की समस्याओं के निराकरण के साथ समाज के विभिन्न क्षेत्रों में जीवन के उच्च मापदण्डों की प्रतिस्थापना की दिषा मंे कार्यरत है। उन्होंने कहा कि भारत आज रोटरी के प्रयासों के चलते ही पोलियोमुक्त हो सका है। यह प्रशंसनीय  बात है कि रोटरी ने अब भारत को पूर्ण साक्षर बनाने की ठानी है। रोटरी द्वारा देश  के विभिन्न क्षेत्रों में चलाए जा रहे टीच प्रोग्राम की जानकारी उन्हें अपडेट होती रहती है। उन्होंने प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुरूप रोटरी द्वारा स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए अभियान में दिए जा रहे सक्रिय सहयोग के लिए भी रोटरी को धन्यवाद दिया। उन्होंने रोटरी द्वारा स्कूली बच्चों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने चलाए जा रहे ’वाश इन स्कूल प्रोग्राम’ की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को शुरुआत से ही स्वच्छता के लिए जागरूक करने का यह अभियान अन्य संस्थाओं के लिए प्रेरणामयी है। श्री तोमर ने अपने उदबोधन में रोटरी गवर्नर भूपेन्द्र जैन की कार्यक्षमता को बेमिसाल  बताते हुए कहा कि श्री जैन जो भी संकल्प लेते हैं, उसे पूरा करने के बाद ही दम लेते हैं। उनके कार्यकाल में रोटरी का सन्देश  मध्यप्रदेश  व राजस्थान के घर-घर तक पहुंच गया है।

अध्यात्म निकेतन, ग्वालियर के संत कृपाल सिंह महाराज ने आध्यात्मिक मार्गदर्शन  से परिपूर्ण अपने प्रभावी सन्देश  में कहा कि विभिन्न समस्याओं से ग्रस्त हमारे जैसे देश  में रोटरी अपने दायित्व को बखूबी निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत में यदि समाजसेवा के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वाधिक प्रतिबद्धता से कार्यरत संगठनों का उल्लेख होगा तो रोटरी उनमें रोटरी का जिक्र सबसे पहले होगा। संत कृपाल सिंह महाराज ने बताया कि उन्हें रोटरी के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिला है, इस संगठन की कार्यशैली  एवं इसके सदस्यों के संकल्पभाव ने उन्हें अत्यंत प्रभावित किया है। उन्होंने रोटरी गवर्नर भूपेन्द्र जैन को अपना सफल एवं उपलब्धिपूर्ण कार्यकाल पूर्ण करने पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने श्री जैन के कार्यकाल में मप्र के मुरैना नगर में रोटरी द्वारा लगाए गए विशाल  मेडिकल मेगाकैम्प के द्वारा की गई पीडि़त मानवता की सेवा के कार्यों को स्तुत्य बताया। समारोह में विशेष  रूप से उपस्थित स्थानीय सांसद श्री गजेन्द्र सिंह षेखावत ने कहा कि जोधपुर के लिए यह गौरवशाली  क्षण है कि रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3053 द्वारा सत्र 2016-17 के कार्यकाल की आभार सभा इस एतिहासिक व महान शहर में  आयोजित की जा रही है। उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र सहित समग्र राजस्थान में रोटरी द्वारा किए जा रहे सेवाकार्यों को अनुकरणीय बताया।

 

कार्यकाल पूर्ण लेकिन सेवा के महायज्ञ में जुटा रहूंगा: भूपेन्द्र जैन

इससे पूर्व अपने आभार उदबोधन में रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3053 के गवर्नर भूपेन्द्र जैन ने सत्र 2016-17 के अपने कार्यकाल में दिए गए आत्मीय एवं सक्रिय सहयोग के लिए डिस्ट्रिक्ट के सभी पदाधिकारियों एवं सभी क्लबों के रोटेरियन साथियों का हदय से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे अपना अस्तित्व रोटरी जैसे विषाल संगठन से जुड़ा मानते हैं। उन्होंने इस एक वर्ष में सेवा के पथ पर चलते हुए जो भी कार्य किया एवं पीडि़त मानवता की सेवा तथा समग्र सामाजिक विकास की दिषा में जो भी उपलब्धियां हासिल कीं, वह सभी रोटेरियन्स द्वारा दिए गए आत्मीय सहयोग का ही प्रतिफल है। उन्होंने अपने आभार उदबोधन में कहा कि इस एक वर्ष  में पीडि़त मानवता की सेवा के लिए समर्पित सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रकल्प मुरैना में रोटरी मेडिकल मिषन का आयोजन रहा जिसमें करीब 90 हजार मरीजों की विभिन्न जटिल एवं सामान्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निदान किया गया। इस रोटरी मेडिकल मिषन में देष के शीर्षस्थ अनुभवी चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दीं एवं देश  के प्रतिश्ठित हॉस्पीटल्स समूहों ने अपनी टीमें भेजीं। उन्होंने कहा कि सभी क्लबों के सक्रिय सहयोग के कारण ही रोटरी फाउण्डेषन में रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3053 का उल्लेखनीय सहयोग रहा। बड़ी संख्या में विभिन्न क्लबों से मेजर डोनर बनाए गए। श्री भूपेन्द्र जैन ने रोटरी इंटरनेषनल के दिषानिर्देषों के अनुरूप डिस्ट्रिक्ट 3053 के विभिन्न क्लबों द्वारा चलाए गए टीच प्रोग्राम एवं वाष-इन-स्कूल प्रोग्राम के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि सत्र 2016-17 भले ही पूर्ण हो रहा है लेकिन सेवा, सदभावना और समर्पण के पथ परयह अभियान निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने दोहराया कि ’’यह विराम नहीं बल्कि नई चुनौतियों का प्रारंभ है।’’

बेहतर कार्य करने वाले क्लब एवं प्रेसीडेंट हुए सम्मानित, डिस्ट्रिक्ट टीम को भी अवार्ड

आभार कार्यक्रम में पूरे सत्र में उल्लेखनीय सेवा कार्यों एवं प्रकल्पों के सफल संचालन के लिए रोटरी डिस्ट्रिक्ट टीम को अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में सीओजी सदस्य, डिस्ट्रिक्ट ऑफीसर, डिस्ट्रिक्ट चेयरमेन, रीजनल चेयरमेन, असिस्टेंट गवर्नर आदि प्रमुख थे। इसके अतिरिक्त डिस्ट्रिक्ट के 12 बड़े सम्मान भी दिए गये इनमें मेजर डोनर सम्मान भी षामिल है। चार विभिन्न केटेगिरीज में बेस्ट क्लब के सम्मान प्रदान किए गए। बेस्ट क्लब का सम्मान प्राप्त करने वालांे में कार्यक्रम के होस्ट क्लब रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर इनफिनिटी, रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर पदमिनी, रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर संस्कार एवं रोटरी क्लब ऑफ अलवर षामिल हैं। रोटरी फाउण्डेषन में डिस्ट्रिक्ट में सर्वाधिक योगदान देने के लिए भी रोटरी क्लब जोधपुर इनफिनिटी को डिस्ट्रिक्ट का अवार्ड प्रदान किया गया। होस्ट क्लब ’रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर इनफिनिटी के अध्यक्ष संजय मालवीय ने अपनी पूरी टीम के साथ आज के आयोजन को भव्य व विहंगम स्वरूप प्रदान किया। कार्यक्रम की रूपरेखा डॉ. वीके गंगवाल ने रखी एवं स्वागत भाशण संजय मालवीय ने दिया। अतिथिगण को स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। रोटरी के इस अभूतपूर्व कार्यक्रम के आयोजन के प्रति जोधपुरवासियों में भी भारी उत्साह देखा गया। कार्यक्रम स्थल द ताज हरीमहल होटल एवं जोधपुर के प्रमुख मार्गों को रोटरी के बैनरों, होर्डिंगों एवं पोस्टरों से आकर्शक ढंग से सजाया गया था।