गुना सहित 11 जिलों में बनेंगी ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट

947

गुना। ब्लड कंपोनेंट्स के लिए अब जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा। जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में मरीजों की आवश्यकता के अनुसार कंपोनेंट्स मिल सकेंगे। जिला अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट जल्द शुरू की जाएगी।

इसके लिए स्वास्थ्य सेवाएं संचालनालय ने जिला अस्प्ताल को पत्र लिखा, जिसमें ब्लड बैंक में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट के लिए लाइसेंस बनाने की बात कही गई है। साथ ही कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट शुरू करने की जाने वाली तैयारियों के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। जिला अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट शुरू होने के बाद मरीजों के कंपोनेंट की जांच आसानी से हो सकेगी।

11 जिलों में गुना भी शामिल

स्वास्थ्य विभाग के पत्र के मुताबिक मध्यप्रदेश के 11 जिलों की सरकारी अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट की स्थापना की जाएगी। इसमें गुना, बड़वानी, खरगोन, शहडोल, सागर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, खंडवा, बालाघाट, छतरपुर शामिल हैं। इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। यूनिट लगाने के लिए उक्त जिलों के अस्पताल के सीएमएचओ को पत्र लिखकर जानकारी भी मांगी गई है।

38 लाख की मंजूरी

जिला अस्पतालों में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट स्थापित करने के लिए मंजूरी दे दी गई है, जो जिला अस्पताल में चल रही ब्लड बैंक के पास ही शुरू की जाएगी। इसके लिए उपकरण एवं मशीनरी खरीदने 38 लाख 80 हजार स्र्पए की स्वीकृति दी गई है। यह राशि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मुख्यालय भोपाल से जारी हुई है।

भवन की मांगी जानकारी

स्वास्थ्य सेवाएं संचालनालय ने पत्र लिखकर जिला अस्पताल के सीएमएचओ से जानकारी मांगी है, जिसमें भवन इकाई प्रमुख हैं। इसके साथ ही उपकरण, मशीनरी, प्रशिक्षक एवं लाइसेंस के बारे में पूछा गया है। यह जानकारी 27 जून तक संचालक राज्य रक्ताधान परिषद भोपाल को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

इनका कहना है

खून की कमी, लीवर खराब होने और डेंगू के मरीजों के लिए अलग-अलग कंपोनेंट चलाया जाता है। अब आवश्यकतानुसार कंपोनेंट ही चढ़ाया जा सकेगा। ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट खुलने से जिले के मरीजों को नई सुविधा मिल सकेगी। डॉ. रामवीरसिंह रघुवंशी, सीएमएचओ गुना