बाल संरक्षण सप्ताह 2020 ,कलेक्टर ने जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

459

शिवपुरी, 08 जनवरी 2020/ समेकित बाल संरक्षण योजना के अंतर्गत 6 जनवरी से 11 जनवरी 2020 तक बाल संरक्षण सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। 6 जनवरी से प्रारंभ हुए इस सप्ताह के तहत कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। अब बाल संरक्षण जागरूकता रथ के माध्यम से भी लोगों तक जानकारी पहुंचाई जाएगी। इसी के तहत बुधवार को जागरूकता रथ को प्रचार-प्रसार के लिए रवाना किया गया।
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेंद्र सुंद्रियाल, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री आकाश अग्रवाल एवं विभाग का अन्य स्टाफ भी मौजूद था।

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेंद्र सुंद्रियाल ने बताया है कि बाल संरक्षण सप्ताह 2020 के तहत कई गतिविधियां संचालित की जा रही है। जागरूकता रथ बाल संरक्षण अधिनियम और बच्चों से संबंधित अन्य प्रावधानों और योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचायेगा। जागरूकता रथ में ऑडियो सिस्टम के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाई जाएगी। जागरूकता रथ जिले के सभी विकासखण्डों में जाकर प्रचार-प्रसार करेगा। इसे जीपीएस सिस्टम से जोड़ा गया है ताकि बेहतर निगरानी भी की जा सकेगी। उन्होंने बताया है कि जागरूकता रथ गांव-गांव जाकर आमजन को बाल संरक्षण के प्रति जागरूक करेगा।