हम है सीधे साधे अक्षय-अक्षय….!! वालीबुड स्टार अक्षय कुमार – 52 साल की उम्र में भी 25 साल जैसे फिट…! जानिये, क्या है उनकी फिटनेस सीक्रेट..

98

बॉलीवुड डेस्क. अक्षय कुमार 52 साल के हो गए हैं। 9 सितंबर 1967 को अमृतसर, पंजाब में जन्मे अक्षय आज भी 25 साल के यूथ सा जज्बा रखते हैं।उनके जन्मदिन के मौके पर सालों से उनके साथ जुड़े लोगों से बात की और जाना कि वे कैसे इस उम्र में भी खुद को जवां रखते हैं। इस दौरान पता चला कि उनकी दिनचर्या सुबह 4 बजे से शुरू हो जाती है। शूटिंग के बाद शाम को 5 बजे तक वे घर लौट जाते हैं, ताकि रात में 9 बजे सोने का उनका शेड्यूल गड़बड़ न हो।

बॉडीगार्ड से एक्शन डायरेक्टर तक जानते हैं किसने क्या कहा:-

  1. अक्षय कुमार का बॉडीगार्ड।

    अक्षय सर की फिटनेस का राज उनका अनुशासन ही है। वे रात को 9 बजे तक सो जाते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं। रात का खाना 6 बजे से पहले ही कर लेते हैं, ताकि जल्दी सो सकें और सुबह जल्दी उठें। खानपान पर भी बहुत ध्यान देते हैं। सुबह 4 बजे उठ जाते हैं और सबसे पहले एक्सरसाइज करते हैं। एक्सरसाइज में भी सबसे पहले वे स्टेयरकेस चलते हैं और फिर साइकिलिंग करते हैं। इसके अलावा स्किपिंग, रनिंग और जिम ट्रेनिंग करते हैं। फिर 6 बजे से उनकी शूटिंग का काम चालू हो जाता है। शाम 5 बजे तक घर आ जाते हैं, 9 बजे तक सो जाते हैं। आउटडोर शूट में भी इस आदत को नहीं छोड़ते।

    श्री तेले , 13 साल से अक्षय के बॉडीगार्ड
  2. फिटनेस का राज है डिसिप्लिन

    कियारा आडवाणी।

    उनकी लाइफस्टाइल परफेक्ट और इंस्पायरिंग भी है। मैं विश करती हूं कि मुझे अक्षय जैसा स्टैमिना मिल जाए। उनकी लाइफस्टाइल उनके स्किन का ग्लो और उन्हे हेल्दी रखता है। यह लाइफस्टाइल सबको फॉलो करना चाहिए।

    कियारा आडवानी, एक्ट्रेस
  3. 20-25 साल पहले भी इतने ही फिट थे: श्याम कौशल, एक्शन डायरेक्टर

    अक्षय आज से 20-25 साल पहले जितने फिट थे, उतने ही आज भी हैं। उनमें तब से लेकर आज तक कोई फर्क नहीं आया है। चाहे वह उनकी बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी हो या बॉडी के मूवमेंट पर कंट्रोल की बात हो। सबकुछ उतना ही अच्छा है जितना पहले था। मुझे तो ऐसा लगता है कि वे समय के बीतने पर और भी अच्छे हो गए हैं। मेरे हिसाब से इसका कारण यह है कि वह बहुत डिसिप्लिन लाइफ जीते हैं।

    आज भी अगर सुबह 5 बजे शूट के लिए पहुंचना है तो वे 5 बजे पहुंच जाते हैं। इसी तरह वे वर्कआउट के मामले में बहुत डेडीकेटेड हैं। वे जो बचपन में करते थे वो आज भी कर रहे हैं। मार्शल आर्ट्स उन्होंने बचपन में सीखा था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद भी उन्होंने उसे छोड़ा नहीं और प्रैक्टिस करते रहे।

    श्याम कौशल।

    मुझे एक किस्सा याद है। हम डायरेक्टर नागेश कुकुनूर की फिल्म ‘8×10 तस्वीर’ की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म में मैं स्टंट डायरेक्टर था और हम साउथ अफ्रीका में एक सीन की शूटिंग कर रहे थे। इसमें अक्षय को पहाड़ से फ्री जंप करना था। अक्षय सेट पर आए उन्होंने अपने स्टंट सीन के बारे में पूछा। यह सीन फिल्माना थोड़ा मुश्किल था, क्योंकि अक्षय की स्पीड जीप की स्पीड से मैच नहीं कर पा रही थी। लेकिन वे फाइनल शॉट होने तक बैक-टू-बैक रीटेक देते रहे। उन्होंने कोई शिकायत नहीं की। यही उनका समर्पण है, जो उनके अनुशासन की वजह से ही आता है।