राजापुर चौकी अंतर्गत पेड़ों पर बरस रही कुल्हाड़ी, जंगल की जगह बन रहे सैकड़ो एकड़ खेत तैयार हो रही खेती योग जमीन डिप्टी रेंजर व पीपरो गार्ड की मिली भगत से खदान तो दूर हरे भरे पेड़ की जम कर हो रही कटाई व सूखे पेड़ो को भी वन चौकी राजापुर के कर्ता धर्ताओं द्वारा किया जा रहा है रफा दफा

35
अब तो राजापुर चौकी के अन्य गार्ड द्वारा भी जम कर वन महकमे को चूना लगया जा रहा है जल्द किये जायेंगे नाम दर्ज समाचार प्रकाशन ।
आखिर राजापुर चौकी अंतर्गत ऐसा ही क्यों है जो नाम दर्ज निकलते है समाचार। क्या सीसीएफ से लेकर डीएफओ एसडीओ व रेंजर महोदय को कानो कान भनक नही है या भनक होते हुए भी आँख पर पट्टी बन्धी हुई है आखिर माजरा क्या है।
एक तरफ खदानों में मौतो का मंजर देखा जा रहा है तो दूसरी तरफ वन भूमि में माफिया घुस कर खुद की जान व हरे भरे एवं सूखे पेड़ो पर कुल्हाड़ी चला कर उनका जीवन अस्त पस्त कर रहे है साथ ही पेड़ के ऊपर चढ़ते समय खुद की भी जान कई बाजी लगा रहे है।
।जिले के जंगलों की सुरक्षा के लिए भरा पूरा अमला है, लेकिन वन अमला इस गर्मी में जंगल की सुरक्षा करने की बजाए विभाग के दफ्तर और आवास पर लगे कूलर, पंखों में आराम फरमाता दिखता है। इसका फायदा लकड़ी तस्कर जमकर उठा रहे हैं, साथ साथ वह वन भूमि के अंतर्गत जो भी अ रहा है जैसे बजरी, भसुआ, फर्शी, पत्थर, बोल्डर, खण्डे, दासे, लेंटर गाटर किंचारी, रोड़ा, मुरम, मऊआर रेता आदि वन माफियाओं की सकृयिता जिले के जंगल में लगातार बढ़ती जा रही है।
जिसमे ग्रामीण बताते है कि यह क्षेत्र बड़े बड़े राज्य में फ़ेमस है ग्रामीण यह भी बताते है कि उक्त जगह से छोटे छोटे व्यक्तियो को कम समय में अच्छा खासा पैसे वाला होते देखा है उनके साथ साथ अधिकारी की भी जम कर चांदी कटी है भले आज के दौर में चांदी कट तो रही ज्यदा नही तो कम सही
बॉक्स
यहां आये दिन गाड़ी निकलती नजर आती है लकड़ी तस्कर और भू माफियाओ की
लकड़ी तस्कर और भू माफिया जंगल के हरे-भरे पेड़ों को काटकर लकड़ी की तस्करी करने और वनों को खेती योग बनाने में जुटे हुए हैं। हालत ऐसे हो गए है कि जिले के जंगल से रोजाना सैकड़ों पेड़ काट कर जमींदोज किए जा रहे हैं।
भरी गर्मी में जिले के जंगलों में कुल्हाड़ी बरस रही हैं। जिसका सबूत पेड़ों पर कुल्हाड़ी के बढ़ते हुए निशान और पेड़ के ठूट साफ तोर पर दिखाई दे रहे है ।
और कम होती हरियाली दे रही है, फिर भी वन विभाग के आला अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है।
खेतों में तब्दील हो रहा जंगल कोई गरीब अगर लकड़ी लाये पेट पालने को तो तुरन्त पकड़ कर अखबारो की हेडलाइन में आने से नही चूकते है वन महकमे के लोग और फोन लगाकर पत्रकारो का झुण्ड अपने सामने खड़ा कर देते है।
जब कोई बड़ा माफिया पकड़ा होता है तो उक्त न्यूज को दबाने का प्रयास वन महकमे द्वारा प्रयास किया जाता है।
जिले के जंगल में भू माफियाओं की बढ़ती हुई सकृयिता की वजह से जंगल मैदानों में तब्दील होता जा रहा है। हालत ऐसी है कि सालो भर पहले जहां घना जंगल हुआ करता था वहां अब खेत बन चुके है।
सिरसौद अमोला करैरा करमाई में जम कऱ बीटों में से सेकड़ो गाड़ी प्रति दिन होटलो पर खपाई जा रही है।
छान बीट कुछ दिन पहले अनेक खेर के पेड़ो को जमीन दौज कर होटलो पर बेचीं ओने पोने दामो में कुछ ग्रामीण ने वन विभाग के महकमे से की शिकायत नतीजे में जीरो।
वन रेंज क्षेत्र में सड़क पर गैर आदिवासी होने के बावजूद भू माफियाओं ने मकान और जंगल में से एक कई किलोमीटर अंदर सैकड़ों बीघा जमीन से पेड़ों का सफाया कर दिया है।
राजापुर की
इसी तरह करमाई रेंज के आस-पास और दो से तीन किलोमीटर आगे चलने पर कई बीघा से अधिक ऐरिए के पेड़ों का सफाया करके हाल ही में खेत बनाए चा चुके है।
रोड़ पर भी तेजी के साथ जंगलों का विनाश किया जा रहा है। खास बात यह है कि शिवपुरी जिले की अनेक रेंज सब रेंज के तहत पेड़ो पर जम कऱ रात दिन वन विभाग की मिली भगत से कटाई जारी है
बाहर से कुछ और अंदर से कुछ और जंगल की दिन-रात कटाई किए जाने की वजह से जिले का जंगल अंदर-ही अंदर खोखला होता जा रहा है। हालत ऐसे हो गए है कि सड़क किनारे तो जंगल घना दिखाई देता है, लेकिन जंगल के अंदर कदम रखते ही जंगल में पेड़ कम और मैदान अधिक दिखाई देता है। जिसकी आँखो से देख सकते है
यह जंगल जिला मुख्यालय से कुछ ही दूर है फिर भी वन विभाग इस जंगल की सुरक्षा करने में नाकाम साबित हो रहा है और लकड़ी तस्कर रोजाना सरेआम दिन की दोपहरी में पेड़ों को काटकर, बेशकीमती लकड़ी को टर्डबो बेलगाडी टैक्टर ट्राली व साइकलों पर लाद कर ढ़ोते दिखाई देते है।
इनका कहना है राजेश लोधी राजापुर
पत्रकार महोदय जी आप राजापुर चौकी की रेंज इलाको की बात लकड़ी कटाई की बोल रहे है वह सही है यह तो सभी को मालूम है डिप्टी रेंजर गार्ड व पुलिस थाने में हप्ता महीना जाता है पूरा जंगल को तहस नहस कर के रख दिया आप कभी आओ में सब जगह बता दूंगा अभी फ़िलहाल में इंदौर हु और अ कऱ सब बताऊंगा बहुत लूट माट मचा रखी है सब राजापुर चोकी में बैठे डिप्टी रेंजर मोहन गुप्ता की मिली भगत से हो रहा है और कुछ गार्ड भी है उनके अ कर सामने बैठ कर दूंगा।
जिम्मेदार महकमे को कराना चाहा अवगत नही उठे फोन।