सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में खाली पड़े 5 हजार पदों पर होगी भर्ती, HRD मंत्री ने दिया आदेश

74

मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरिलायल ‘निशंक’ ने गुरुवार को यूजीसे के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों एवं सीनियर अधिकारियों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में खाली पड़े सभी पदों को भरने का आदेश दिया है.

बता दें कि इस वक्त 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पांच हजार से अधिक पद खाली हैं. इनमें से कई पद पिछले कई सालों से खाली हैं. यूजीसी बार-बार इन पदों को भरने की बात कहता है, लेकिन खाली पदों की संख्या जस की तस बनी हुई हैं.

रैगिंग ने निपटने पर भी बातचीत

मानव संसाधन विकास मंत्री ने विश्वविद्यालयों से कॉलेज कैंपस में रैगिंग से निपटने के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए भी कहा है. इसके साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालयों से कहा कि वे छात्रों को और अधिक रोजगार योग्य बनाने बनााएं, ताकि बेरोजगारी की समस्या से निपटा जा सके.

बता दें कि गुरुवार को ही उन्होंने केंद्रीय भाषा संस्थानों के प्रमुखों के साथ भी बैठक की. इसमें उन्होंने कहा कि संस्कृत संस्थानों को अपने आस-पास कम से कम दो गांवों को संस्कृत भाषी बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए. निशंक ने कहा कि सभी भारतीय भाषाओं को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए सभी रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाना चाहिए.