एम पी: दो हेलमेट खरीदनें पर ही मिलेगा नया दो पहिया वाहन

55

भोपाल, मध्‍यप्रदेश में अब नया दो पहिया वाहन क्रय करने से पहले दो हेलमेट खरीदना होगा। परिवहन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। अगर ऐसा नहीं करने पर नये वाहन का रजिस्‍ट्रेशन नहीं होगा। परिवहन उपायुक्त संजय सोनी व आरटीओ डॉ. एमपी सिंह ने गुरुवार को जिले के सभी दो पहिया वाहन डीलरों की बैठक ली। इसमें सिंह ने बताया कि मोटर व्हीकल एक्ट में प्रावधान है कि वाहन निर्माता कंपनी चालक की सुरक्षा के मद्देनजर वाहन के साथ (मानक के अनुरूप) हेलमेट भी देगी, लेकिन कंपनी इसका पालन नहीं कर रही हैं।

परिवहन आयुक्त के एक आदेश के बाद अब दोपहिया वाहन के साथ दो हेलमेट खरीदना अनिवार्य हो गया है। इतना ही नहीं, हेलमेट की खरीदी रसीद नहीं होने पर वाहन का पंजीयन भी नहीं कराया जा सकेगा। मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 129 के अनुसार किसी भी दोपहिया वाहन चालक और उस पर बैठी सवारी दोनों के पास हेलमेट होना चाहिए और वह हेलमेट भारतीय मानक ब्यूरो के मानक के अनुसार ही होना चाहिए। मोटरयान अधिनियम के नियम का पालन करने के लिए इस आदेश को लाया गया है।

आदेश के अनुसार वाहन विक्रेता को वाहन खरीदने वाले ग्राहक को दो हेलमेट बेचना भी अनिवार्य होगा। साथ ही उन हेलमेट की पर्ची को वहां पंजीयन करवाने के लिए आवश्यक रूप से परिवहन कार्यालय में जमा करवाना जरूरी रहेगा। परिवहन कार्यालय में हेलमेट की खरीदी रसीद जमा न करने की स्थिति में वाहन का पंजीयन नहीं हो सकेगा।