राजस्थान में 72.7 प्रतिशत वोटिंग ,जानिए किसकी बनेगी सरकार…?

259

राजस्थान की 200 विधानसभा में से 199 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से मतदान होने शुरू हुए, जो शाम 5 बजे तक चले. शाम 5 बजे तक राजस्थान में 72.7 प्रतिशत वोटिंग हुई. इसी के साथ ही पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़मिजोरमऔर तेलंगाना के विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो गई है. इन सारे राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित होंगे.

राजस्थान में सुबह आठ बजे से वोटिंग होनी शुरू हुई थी. हालांकि सुबह कुछ जगहों पर ईवीएममशीनों में खराबी की वजह से मतदान में व्यवधान उत्पन्न हुआ. खराब ईवीएम के कारण केवल आम जनता ही नहीं मोदी के मंत्री को भी परेशान होना पड़ा.

मोदी सरकार में मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अर्जुन राम मेघवाल को ईवीएम में आई गड़बड़ी के कारण वोट डालने के लिए करीब साढ़े तीन घंटे तक इंतज़ार करना पड़ा. वहीं अजमेर जिले के ब्यावरविधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात एक आरएसी के जवान की मृत्यु हो गई.

इसके अलावा कुछ जगहों में झड़प की खबर सामने आई. पुष्कर से बीएसएफ जवान द्वारा बीजेपी कार्यकर्ता को पीटने की भी खबर सामने आई. इसके अलावा सीकर में लोगों के सिर फूटे और रानोली में गाड़ियों के शीशे तोड़े जाने की भी खबर सामने आई. फतेहपुर में भी मतदान के दौरान मारपीट और तनाव की खबर सामने आई थी.

अलवर में मतदान के दौरान हंगामा हुआ तो ITBP जवान ने फायरिंग की. इसमें कुछ लोगों के घायल होने की खबर सामने आई. बता दें कि राजस्थान में पिछले 25 साल से एक परम्परा चली आ रही है कि हर बार चुनावों में सरकार बदलती रही है.

राजस्थान में साल 1951 से लेकर अभी तक कुल 14 बार चुनाव हो चुके हैं. इन चुनावों में सबसे अधिक बार कांग्रेस ने सरकार बनाई है. कांग्रेस ने अभी तक कुल 10 बार सरकार बनाई है. चार बार बीजेपी ने सत्ता अपने नाम की है तो एक बार सरकार बनाने का मौका जनता पार्टी को मिला है.