सदियों बाद इस करवाचौथ बन रहा महासंयोग।

298

करवा चौथ का त्योहार हिंदू रीति रिवाजों में कई मयानों में बेहद खास होता है। करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। करवा चौथ का व्रत कार्तिक हिन्दू माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर किया जाता है। इस बार यह व्रत 28 अक्टूबर को है। बदलते समय के साथ अब पुरुष भी अपनी पत्नी के लिए करवाचौथ कर व्रत कर उनकी लंबी आयु की कामना करते हैं। इस दिन शिव पार्वती, कार्तिकेय, गणेश तथा चंद्रमा की पूजा की जाती है। महिलाएं सुबह से ही निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही अपना व्रत खोलती हैं। शहर के ज्योतिषाचार्य इंद्रपाल सिंह बताते है कि इस बार करवाचौथ में महासंयोग बन रहा है। इस महासंयोग में पति की लंबी उम्र के लिए पत्नियां कुछ उपाय भी कर सकती है। बदलते समय में ये व्रत पति भी रखते है। इस करवाचौथ पति-पत्नी को जरूर करने चाहिए ये 3 काम…..

1. पति-पत्नी के बीच प्रेम संबंध बेहतर करना चाहते हैं तो करवा चौथ के दिन महिलाओं को गणेश जी को गुड़ चढ़ाना चाहिए क्योंकि इससे उनके दाम्पत्य जीवन में भी मिठास घुल जाएगी।

2. कहा जाता है कि अगर पति-पत्नी के बीच झगड़ा रहता है या मनमुटाव होता रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए करवाचौथ के दिन झाडू की दो सींकों को उलटा और सीधा क्रम में रखें और अब इन्हें नीले धागे से बांधकर घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख दें। अगर आप ऐसा करते हैं तो वैवाहिक जीवन में सुधार आएगा।

3. मान्यता है कि अगर आप चाहती हैं कि आपका पति आपसे हमेशा प्यार करें और आपको कभी धोखा न दें तो करवाचौथ के दिन एक लाल कागज पर सुनहरे पेन से अपने पति का नाम लिखें और फिर उसे एक लाल कपड़े में दो गोमती चक्र और 50 ग्राम पीली सरसों के साथ रख लें इसके बाद पोटली को छिपाकर रख दें. बाद में उसे एक साल बाद नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से आपका पति हमेशा आपकी बात मानेगा।