अखंड_भारत_का_सपना_सँजोये_मेरा_हिंदुस्तान

163

#अखंड_भारत_का_सपना_सँजोये_मेरा_हिंदुस्तान
🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳
#अखंड भारत का स्वप्न सँजोये एक महान व्यक्ति(स्वयं के बौद्धिक क्षमता अनुसार #महान शब्द लिया है।)के शब्द थे #जब_तक_सिन्धु_नदी_भारत_के_ध्वज_के_नीचे_से_ना_बहे_तब_तक_मेरी_अस्थियो_को_विसर्जित_मत_करना
आजादी की पूर्व संध्या पर पूरा देश #आजादी के जश्न में डूबा है और होना भी चाहिय,जो इस देश की आजादी का महत्व समझते है वह अच्छी तरह परिचित होंगे कि किसके बलिदान के परिणाम स्वरूप हमें यह आजादी मिली।
हर साल 14 अगस्त आता है, चला जाता है किन्तु 1947 के भीषण विभाजन की टीस भरी तस्वीरें छोड़ जाती है।

🇮🇳1947 #का_रक्त-#रंजित_विभाजन
पश्चिमी भाग में 8 लाख वर्ग किलोमीटर भूमि पर पाकिस्तान तथा पूर्वी भाग में 1.50 लाख वर्ग किलोमीटर में पू. पाकिस्तान बना दिया गया। लगभग 1.50 करोड़ हिन्दू इन क्षेत्रों से भारत में शरण लेने आयेकुल लगभग 20 लाख हत्याएं हुई। साथ ही लाखों माताबहनों के अपहरणक्रयविक्रय जैसे अकथनीय अपराध ने मानवता को कलंकित कर डाला।

भारत द्वारा न्यायमूर्ति जी.डी. खोसला के माध्यम से कराये गये सर्वेक्षण (द स्टर्न रैकनिंग) के अनुसार भी 10 लाख की जनहानि का अनुमानित आंकड़ा है।

• पर 1947 भारत के विभाजनों का अंतिम बिंदु नहीं है।

• उसके बाद कश्मीर के हिस्से पाकिस्तान और फिर चीन ने कब्जाये। इस समय 78,114 हजार वर्ग किलोमीटर पाकिस्तान तथा 42,735 हजार वर्ग किमी चीन के अवैध अधिकार में है। इसमें पाकिस्तान द्वारा 1963 में अपने कब्जे से चीन को ‘उपहार’ में दिया गया 5180 वर्ग किमी क्षेत्र भी सम्मिलित है।

• मणिपुर की स्वर्ग समान सुन्दर काबो घाटी (11,000 वर्ग कि.मी.) भी नेहरू सरकार ने बर्मा को दे दी।

• नागालैण्डमणिपुर के कुछ भाग बर्मा को गये। कोको द्वीप गया।

• कच्छ का कुछ हिस्सा और छम्ब पाकिस्तान ने ले लिया। बेरुबाड़ी और तीन बीघा पूर्वी पाकिस्तान (बांग्लादेश) को दिये गये। कच्चातीवू द्वीप लंका को गया।
इसलिये आजादी का महत्व पहचानते हुए राष्ट्र निर्माण, युग निर्माण,समाज निर्माण का संकल्प लें।देश हित ही सर्वोच्च और सर्वोपरि है।
सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की अनंत शुभकामनाएं।
🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳