दुनिया का सबसे बडा परिवार- 39 पत्नियां, 94 बच्‍चे और 33 पोता-पोतियां रहते है एक छत के नीचे….!

857

हमारे देश में एक ऐसा परिवार भी है, जिसे दुनिया के सबसे बड़े परिवार का दर्जा दिया गया है। इस परिवार में एक व्‍यक्ति की 39 पत्नियां, 94 बच्‍चे और 33 पोता-पोतियां हैं।

हाल ही मे इस परिवार का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है। दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया अपने पूरे परिवार के साथ रहता है।

एक छत के नीचे रहते हैं, दुनिया के सबसे बड़े परिवार के सदस्‍य :


दरअसल मिजोरम की राजधानी आइजोल के पास बख्‍तवांग गांव में  जियोना चाना नाम के एक शख्‍स के 39 पत्नियां, 94 बच्‍चे और 33 पोता-पोतियां हैं।

चाना का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है। हाल ही में गिनीज बुक में इस परिवार का नाम दर्ज हुआ है।

इस दौर में जहां छोटे छोटे परिवार के लोग अलग अलग रहना पसंद करते हैं, वहीं चाना का पूरा परिवार एक छत के नीचे मिल-जुल कर रहता है।

इस पूरे परिवार में बहुत एकता है। सभी एक साथ बैठ कर एक ही कमरे में खाना खाते हैं। चाना के परिवार में अत्‍यधिक सदस्‍य होने का कारण घर का काम-काज भी काफी अधिक होता है।

इसलिए इस परिवार ने घर के कामों को बांट लिया है। जैसे कि चाना की पत्नियां खाना बनाने का काम संभालती हैं, तो कपड़े सभी सदस्‍य मिल कर धोते हैं।

जबकि घर की सफाई बहुएं करती हैं और बेटियां घर के अन्‍य काम करती हैं। चाना का 4 मंजिल का घर बना हुआ है, जिसमें करीब 100 से अधिक कमरे हैं।

इस घर में पूरा परिवार एक साथ रहता है। चाना की किसी भी पत्‍नी को चाना से कोई शिकायत नहीं है क्‍यों कि वह सभी का समान ख्‍याल रखते हैं। चाना की सभी पत्नियां मिल-जुल कर रहती हैं।

इस परिवार में एक दिन में खर्च होता है इतना राशन :

चाना के परिवार में प्रतिदिन 130 किलो से अधिक रोटी सब्‍जी बनती है। जिसमे 45 मुर्गे और 50 अंडे भी शामिल हैं।