शिवपुरी – ध्वनि वितारक यंत्रों पर सख्ती से प्रतिबंध लागू होगा: एसपी सुनील पाण्डेय

1325

ध्वनि वितारक यंत्रों पर सख्ती से प्रतिबंध लागू होगा: एसपी सुनील पाण्डेय
शिवपुरी। जिले में तेज आवाज और रात्रि में 10 बजे के बाद बजाए जाने वाले लाउडस्पीकर, डीजे, बैण्ड आदि पर सख्ती से प्रतिबंध लागू किया जावेगा। शिवपुरी में बच्चों की चल रही परीक्षाएं और संभावित वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी में व्यवधान के साथ-साथ बीमार बुुजुर्गों सहूलियत का ध्यान रखते हुए शिवपुरी के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय ने उक्त आदेश आज जारी किए।
शिवपुरी की स्कूली छात्र-छात्राओं और ध्वनि प्रदूषण से परेशान बुजुर्गों की परेशानी को देखते हुए मप्र मानवाधिकार आयोग के जिला संयोजक आलोक एम इंदौरिया ने शिवपुरी के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय से मुलाकात कर उन्हें इस गंभीर समस्या से अवगत कराया और पत्र देकर आम नागरिकों को इस समस्या से निजात दिलाने का निवेदन भी किया। इस पत्र में उन्होंने माननीय सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का हवाला भी दिया।
इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए पुलिस अधीक्षक ने आयोग की पहल का स्वागत करते हुए इस मामले पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश जारी किए। इसके तहत उन्होंने आज से ही लाउडस्पीकर की मुनादी के द्वारा नगर में रात्रि 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग को प्रतिबंधित करने हेतु मुनादी कराने के आदेश जारी किए। इसके साथ ही उन्होंने टेंट, डीजे, बैण्ड और मैरिज हॉल वालों को बुलाकर एक मीटिंग करके इन सभी को रात्रि 10 बजे के बाद इनका उपयोग न करने के लिए बाउड ओवर करने की कार्रवाई प्रचलन में लाने की कार्रवाई के आदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि इस नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त वैधानिक कार्रवाई की जावेगी और माननीय सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जावेगा ताकि आम नागरिक सुकून से रह सके। लिखना प्रासांगिक होगा कि इन दिनों 9वीं एवं 11वीं की परीक्षाएं चल रही हैं और विवाह सीजन होने के कारण रात्रि 10 बजे के बाद डीजे, बैण्ड आदि पूरे जिले में बजाए जा रहे हैं। इससे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई पर तो गंभीर प्रभाव पड़ रहा है साथ ही बीमार बुजुर्ग भी परेशान हो रहे हैं। इस मामले को जिला संयोजक आलोक एम इंदौरिया के द्वारा पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में लाया गया और कार्रवाई की मांग की।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि रात्रि 10 बजे से हम इन मैरिज हाउस आदि को चैक कराएंगे और यदि ध्वनि विस्तारक यंत्र बजते पाए गए तो इन्हें जप्त करने के साथ-साथ विधि संवत कार्रवाई की जाएगी। जिला संयोजक श्री इंदौरिया ने पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय के प्रति आभार व्यक्त किया है।