शिवपुरी – आदर्श आचरण संहिता को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने की बैठक , 24 फरवरी को मतदान

549

शिवपुरी- जैसे ही शिवपुरी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण राठी को खबर लगी कि आचार सहिंता लग चुकी है उन्होंने आनन-फानन में पत्रकारों को बुला आचार संहिता के बारे में जानकारी दी और साथ ही प्रारिम्भक दिशा-निर्देशों के बारे में भी पत्रकारों को विस्तार से बताया।
उन्होंने स्पष्ट किया कि अब से सम्पत्ति विरुपण सहित कोई भी ऐसा नया कार्य नहीं हो सकेगा न ही किसी प्रकार की नई लाभ वाले योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिया जा सकेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिन योजना का लाभ पूर्व से हितग्राहियों से मिल रहा है या जो कार्य पूर्व से चल रहे है वह यथावत जारी रहेगें। उन्होंने सभी दलों से आग्रह किया है कि निर्वाचन के दौरान आचार सहिंता का पालन सुनिश्चित किया जाये।
अन्त में उन्होंने कहा कि आगे भी जो निर्देश हमें प्राप्त होगें उनसे समय-समय पर आप सभी को अवगत कराया जाता रहेगा। प्रेस कॉन्फ्र्रेन्स को कलेक्टर तरुण राठी के अलावा पुलिस अधीक्षक सुनी पांडे, अतिरिक्त कलेक्टर डॉ. अनुज कुमार रोतहगी के अलावा उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन ने सम्बोधित किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण राठी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र 27 कोलारस के उपचुनाव की आज घोषणा की है। घोषणा जारी होते हुए ही संपूर्ण जिले में आदर्श आचरण संहिता तत्काल प्रभाव से पूरे जिले में लागू हो गई है, सभी राजनैतिक दल इसका पूर्णतः पालन करें। कलेक्टर श्री राठी ने उक्त आशय की जानकारी विधानसभा क्षेत्र 27-कोलारस के उपनिर्वाचन हेतु गठित स्टेडिंग कमेटी की बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को दी।
कलेक्टर सभाकक्ष में आज शाम आयोजित स्टेडिंग कमेटी की बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, अपर कलेक्टर डाॅ.अनुज कुमार रोहतगी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव जैन, रिटर्निंग आॅफिसर कोलारस विधानसभा श्री आर.ए.प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री एल.के.पाण्डे सहित भारतीय जनता पार्टी के श्री राकेश राठौर, कांग्रेस के श्री हरवीर सिंह रघुवंशी और बहुजन समाज पार्टी के श्री आर.ए.मौर्य एवं कमेटी के सदस्यगण उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री राठी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शिवपुरी जिले के कोलारस विधानसभा के उपनिर्वाचन हेतु आज निर्वाचन की घोषणा कर निर्वाचन कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता भी लागू हो गई है। श्री राठी ने बताया कि 30 जनवरी 2018 को गजट नोटिफिकेशन जारी कर नाम निर्देशन पत्र लेने की कार्यवाही अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय कोलारस में शुरू हो जाएगी। 06 फरवरी 2018 नाम निर्देशन पत्र प्राप्ती की अंतिम तिथि होगी। 07 जनवरी को प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की जांच (समीक्षा) की जाएगी। 09 फरवरी नाम वापसी की अंतिम तिथि होगी। नाम वापसी पश्चात चुनाव मैदान में रहे उम्मीदवार के लिए 24 फरवरी को मतदान होगा, 28 फरवरी को मतगणना होगी। मतगणना आईटीआई कोलारस में सम्पन्न होगी।
ध्वनि विस्तारक यंत्रों की लेनी होगी अनुमति
श्री राठी ने बताया कि जिले में तत्काल प्रभाव से धारा 144 भी लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि प्रातः 06 बजे से पहले और रात्रि 10 बजे के बाद लाउण्ड स्पीकर्स का इस्तेमाल बगैर अनुमति के न करें। सभाओं एवं रैलियों में लाउण्ड स्पीकर के प्रयोग के लिए रिटर्निंग आफिसर एवं संबंधित थाना प्रभारी से अनुमति लेनी होगी। डीजे का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।
सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही शुरू
श्री राठी ने बताया कि सम्पत्ति विरूपण की कार्यवाही भी जिले में आज से शुरू कर दी गई है। इसके लिए दल गठित किए गए है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार और नगरीय क्षेत्रों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को रखा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बिना अनुमति के जलूस, धरना एवं आमसभा, रैली नहीं कर सकेंगे। रैली एवं आमसभा के लिए विधिवत रूप से आवेदन सुविधा केन्द्र पर करना होगा, केन्द्र की स्थापना की जा रही है। केन्द्र पर पहले आओं पहले पाओं की तर्ज पर अनुमति दी जाएगी। अनुमति 24 घण्टे के अंदर की रहेगी। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही जिले में काई नए कार्य स्वीकृत नहीं किए गए जाएगी। पूर्व में जो कार्य संचालित है या निमार्णाधीन है, वे यथावत रूप से जारी रहेंगे।
उम्मीदवारों की आमसभाओं के लिए स्थान चिहिंत
कलेक्टर श्री राठी ने बताया कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन हेतु राजनैतिक दलों एवं चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए विभिन्न स्थानों पर स्थान चिंहित किए गए है। चिहिंत स्थानों पर ही आमसभाए ली जा सकेंगी। रैली एवं आमसभाए इस प्रकार से आयोजित की जाएगी, जिससे की यातायात एवं जनसामान्य को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।
जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम गठित
कलेक्टर श्री राठी ने बताया कि कोलारस उपनिर्वाचन को देखते हुए जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। इस केन्द्र का नम्बर 07492-232807 रहेगा। इस केन्द्र का मोबाइल नम्बर भी 94257-26209 रहेगा।
02 लाख 45 हजार 796 मतदाता अपने मताधिकार का करेंगे उपयोग
श्री राठी ने बताया कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन में 02 लाख 45 हजार 796 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिसमें 01 लाख 31 हजार 307 पुरूष और 01 लाख 14 हजार 789 महिला मतदाता शामिल है। इसके साथ ही 07 जेण्डर मतदाता एवं 46 सर्विस वोटर है, जिनके लिए 311 मतदान केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने बताया कि कोलारस विधानसभा क्षेत्र को 33 सेक्टर में बांटा गया है।
बिना अनुमति के जलूस, रैली निकालने पर होगी कार्यवाही
पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे ने सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि प्रतिबंधात्मक आदेश जारी हो गए है। बिना अनुमति के जलूस, धरना एवं रैली निकालने पर धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों द्वारा शासकीय भवन एवं संपत्ति भवन को विरूपित करने पर कार्यवाही होगी और शासकीय भवनों एवं संपत्तियों पर झण्डे, बैनर कटाउट नहीं लगाए जा सकेंगे। निजी सम्पत्ति पर बैनर, झण्डे लगाने हेतु सम्पत्ति मालिक से लिखित अनुमति लेनी होगी।