एमपी के इस शहर में भूलकर भी ना करे ये गलती, चुकाना पड़ेगा फाइन….?

820

स्वच्छता के मामले में देश के नंबर वन शहर का तमगा हासिल कर चुके मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में क्रिसमस से तीन नए नियम लागू किए गए है. इनमें सड़क पर थूकने पर 500 रुपए का जुर्माना शामिल है.

इंदौर नगर निगम के नए नियमों के तहत यदि ने किसी ने सड़क पर थूका या गंदगी की तो उससे 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा. नियम लागू होने के बाद पहले दिन शहर के राजवाड़ा सहित कई इलाकों में नगर निगम के अमले ने कार्रवाई करते हुए आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को सड़क पर थूकने हुए पाए जाने पर चालानी कार्रवाई की गई.

नगर निगम ने तीन नए नियम लागू किए गए है. इन नियमों के तहत सड़क पर थूकने और गंदगी के अलावा दो अन्य मामलों में भी फाइन वसूला जाएगा.
-पालतू जानवरों को सार्वजनिक स्थान पर शौच करवाई तो 500 रुपए जुर्माना.

-बस, वैन-मैजिक, ऑटो-रिक्शा आदि में डस्टबिन रखना अनिवार्य

नगर निगम ने शहर को स्वच्छता के पैमाने पर एक बार फिर देश में नंबर वन का पोजीशन हासिल करने के लिए बैकलेन में कचरा फेंकने वालों पर भी सख्ती कर रहा है. खासतौर पर मल्टी के पीछे इस तरह की कई शिकायतें आ रही है, जहां बैकलेन में कचरा फेंका जा रहा है.

नगर निगम के मुताबिक, ऐसी मल्टी को चिन्हित किया जा रहा है. सबसे पहले नगर निगम के दरोगा रहवासियों को समझाइश देंगे और इसके बाद भी यदि फिर भी कचरा फेंका हुआ मिलता है तो सभी पर समान रूप से स्पॉट फाइन होगा.